Ad Code

Chia Seeds in Hindi

 Chia Seeds Meaning in Hindi

  • चिया बीज कैसे खाये?
  • आपको एक दिन में कितना चिया बीज खाना चाहिए?
  • चिया बीज kaha milega
  • चिया बीज खाने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं?
  • चिया बीज के फायदे और नुकसान
  • चिया बीज price patanjali

What are chia seeds in Hindi?

Chia seeds या चिया बीजों में प्रमुख खनिजों और पोषक तत्वों (minerals and nutrients)की उपस्थिति, जिसे साल्विया हिस्पैनिका (Salvia hispanica)भी कहा जाता है, को विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों(health benefits) से जोड़ा गया है। वजन घटाने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता के कारण विशेषज्ञों ने इस साबुत अनाज की पसंद को एक सुपरफूड (superfood)करार दिया है।

chia seeds in hindi
Chia Seeds in Hindi

चिया के बीज छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं(rich in nutrients)। प्राचीन एज़्टेक और माया आहार (ancient Aztec and Maya diets)में एक प्रमुख, इन बीजों को सदियों से उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए कहा जाता रहा है।

चिया सीड्स के एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य heart healthको लाभ पहुंचा सकते हैं, हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं (support strong bones)और रक्त शर्करा प्रबंधन में सुधार कर सकते हैं(blood sugar management)।

Chia seeds benefits and side effects:

चिया सीड्स के फायदे और साइड इफेक्ट:

उनमें पोषक तत्वों nutrients की प्रचुरता का मतलब है कि चिया सीड्स के कई स्वास्थ्य लाभ health benefits हैं। यहां इन बीजों के 9 लाभों की सूची दी गई है:

  • वजन घटाने में सहायता करता है
  • पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड का महान स्रोत
  • उच्च पोषक तत्व घनत्व
  • दंत स्वास्थ्य में सुधार
  • हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार
  • शुगर लेवल में स्पाइक को रोकता है
  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

आइए एक नज़र डालते हैं कि चिया सीड के पांच संभावित लाभों के साथ वे पोषण गुण nutritional qualities आपके स्वास्थ्य की सेवा कैसे कर सकते हैं।

1. Chia Seeds-source of Omega-3 fatty acids:

चिया बीज-ओमेगा -3 फैटी एसिड का स्रोत:

मानव शरीर अन्य fats या raw materials से अधिकांश प्रकार के fats बना सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड (जिसे omega-3 fats and n-3 fats भी कहा जाता है) के मामले में ऐसा नहीं है। ये आवश्यक fat हैं - शरीर उन्हें खरोंच से नहीं बना सकता है, लेकिन उन्हें भोजन से प्राप्त करना चाहिए। कई खाद्य पदार्थों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। कुछ मछली, बीज और नट्स जैसे  chia seeds में उच्च आहार आपको अधिक ओमेगा -3 प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, चिया बीज ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक उच्च स्रोत है, जो आवश्यक फैटी पदार्थ हैं जो आपके शरीर को कई कार्यों को बनाए रखने के लिए भोजन से चाहिए। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, इन आवश्यक फैटी एसिड को कोशिका झिल्ली बनाने, आपके शरीर को ऊर्जा देने, आपके प्रतिरक्षाविज्ञानी, कार्डियोवैस्कुलर और अंतःस्रावी तंत्र का समर्थन करने और सूजन (एनआईएच) को संशोधित करने के लिए जरूरी है। चिया के बीज में लगभग किसी भी अन्य पौधे के स्रोत की तुलना में अधिक ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं।

2.Digestion-चिया बीज पाचन में मदद करता है

चिया के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और पचाने में आसान होते हैं। चिया सीड का पानी सुबह पीने से पाचन और मल त्याग में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।

3.चिया सीड्स खाने से वजन कम होता है

चिया सीड्स भरपूर मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं। फाइबर और प्रोटीन दोनों एक व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराकर अस्थायी रूप से भूख को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, चिया बीजों में प्रति सेवारत केवल 138 कैलोरी होती है, जिससे वे कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक बन जाते हैं।

चिया बीज वजन घटाने के लाभों का हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा अध्ययन किया गया है। इनमें से कुछ शोधों के उत्साहजनक परिणाम मिले हैं।

चिया बीज कैसे खाये?आपको एक दिन में कितना चिया बीज खाना चाहिए?


चिया सीड्स में दो बड़े चम्मच में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है। यह दैनिक अनुशंसित भत्ते का लगभग 40% है। फाइबर युक्त आहार को वजन घटाने से जोड़ा गया है। 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 30 ग्राम फाइबर खाने से आपको अधिक परिष्कृत आहार जितना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

चिया बीज अनुकूलनीय हैं और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में उपयोग किए जा सकते हैं। जब पानी या तरल में डुबोया जाता है, तो बीज का घुलनशील फाइबर जल्दी से पानी को अवशोषित कर लेता है, जिससे अघुलनशील फाइबर केंद्र के चारों ओर एक जेल परत बन जाती है। यह जिलेटिन को मिठाई या जैम में प्रतिस्थापित करने के लिए आदर्श बनाता है (जैसे कि इस कच्चे नारियल चिया परफेट में), पानी और पेय (चिया कोम्बुचा, कोई भी?) के लिए एक विचित्र बनावट जोड़ने और यहां तक ​​​​कि अंडे की जगह।

प्रति दिन दो बार 20 ग्राम या लगभग 1.5 चम्मच चिया बीज की एक विशिष्ट खुराक की सिफारिश की जाती है। पाचन संबंधी किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए खूब पानी पिएं। चिया के बीज तैयार करने में आसान होते हैं और अक्सर अंडे के विकल्प के रूप में, साथ ही दलिया या स्मूदी में उपयोग किए जाते हैं.

चिया बीज कहाँ मिलेगा ?

भारत में कहीं भी किराना स्टोर या सुपर मार्केट में चिया सीड्स मिल जाएगा .Chia seeds can be found in any grocery store or super market anywhere in India.

Side effects of Chia seeds in Hindi

चिया बीज का उपयोग सभी के लिए सुरक्षित और उपयोगी माना जाता है। हालांकि, इसका सेवन कैसे किया जाता है यह उतना ही जरूरी है। चिया बीज का अनुचित सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स के तमाम फायदों के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं? आइए हम बताते हैं कि अगर आप वजन कम करने के लिए या दिन में 3-4 बार चिया सीड्स खाना शुरू कर दें तो आपकी सेहत पर क्या असर पड़ सकता है।

अगर आपको डायबिटीज है तो चिया सीड्स का सेवन धीरे-धीरे करें। चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं, हालांकि जब मधुमेह की दवाओं के साथ प्रयोग किया जाता है, तो वे अतिउत्तेजित कर सकते हैं।

इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण यह रक्त के पतले होने की प्रक्रिया को कम कर सकता है।

रक्तस्राव शरीर में उच्च ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्तर के सबसे प्रचलित नकारात्मक प्रभावों में से एक है। यह रक्त के थक्कों के निर्माण के कारण हो सकता है, जिससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है। कई लोगों ने सिफारिश की तुलना में अधिक वसायुक्त तेल का सेवन करने के बाद नाक से खून बहने और मसूड़ों से खून आने की शिकायत की है।

चिया सीड्स का ज्यादा सेवन करने से फूड सेंसिटिविटी हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप पेट में दर्द, दस्त और उल्टी जैसे लक्षण हो सकते हैं। कुछ रोगियों को त्वचा की एलर्जी का भी अनुभव हो सकता है, जैसे कि चकत्ते, खुजली और सूजन। Odia and Hindi meaning of Chia seeds

Post a Comment

0 Comments